Plump Lips पाने के लिए अपना ये 7 नेचुरल तरीके

Plump Lips के लिए लड़कियां बहुत सारे इलाज करती है यां घरेलू उपाय करती है। बहुत सी लड़कियां अपने होठ की सर्जरी भी करवाती है लेकिन ये सर्जरी सब लड़कियों के बस की बात नहीं होती है फिर हम कैसे नेचरल तरीके से घर पर लिप्स को आसानी से प्लंप और फूलर  कर सकते हैं?

Plump Lips की चाह है? अपनाए ये 7 नेचरल तरीके जो बनाए आपके लिप्स को बिग्गर

आइए जानते है कुछ नेचरल तरीके जिससे आप अपने लिप्स को फुलर कर सकते है।

Plump Lips Home Remedies
प्लंप लिप्स के लिए घरेलू उपाय:

आइस क्यूब (ice cube)
आइस क्यूब एक सुपर नेचुरल तरीका है जो आपके लिप्स को फूलर करने में हेल्प करता है। आइस क्यूब अपने लिप्स पर लगाते हो तो बहुत अच्छा रिजल्ट देखने को मिलता है।

ऑयल मसाज (Oil massaj)
मसाज से आपके लिप्स हेल्दी और प्लंप हो जाएंगे। आपकी मर्ज़ी  से कोई भी ऑयल आप मसाज के लिए यूज कर सकते हो। मसाज से आपके लिप्स फुलर और बीगर हो जाएगे

शहद (Honey):
हनी मैं ऑक्सीडेंट, विटामिन पाए जाते हैं जिससे आपके लिप्स प्लंप और फुलर बन सकते हैं अगर आप हनी को अपने लिप्स पर 10 मिनट तक अप्लाई करते हो तो इससे आपके लिप्स बहुत ही शाइनी और प्लम दीखते हैं, अगर आप चाहो तो रात को हनी अपने लिप्स पर अप्लाई करके सो सकते हैं इससे आपके लिप्स बहुत ही जल्दी स्मूथ, सॉफ्ट और प्लंप हो जाएंगे।

शुगर स्क्रब (sugar scrub For Plump Lips)
शुगर स्क्रब एक नेचुरल तरीका है। शुगर स्क्रब से आप अपने लिप्स का मसाज करते हो तो बहुत अच्छा रिजल्ट देखने को मिल सकता है। शुगर स्क्रब से आपके लिप्स का डेड स्किन रिमूव होता है और आपके लिप्स बहुत ही ज्यादा बड़े और ब्यूटीफुल दिखते हैं।

शुगर और हनी मिक्स करके अपने होठों पर स्क्रब कर सकते हैं। 2 मिनट तक स्क्रब करने के बाद अपने होठों को पानी से साफ कर लें।

Read also:
How to use Apple Sider Vinegar In Hindi

Some Exercise For Plum Lips
Plump Lips के लिए कुछ व्यायाम:

Exercise -1
चेहरे की एक्सरसाइज शुरू करने से पहले एक गिलास पानी पिएं और अपने होंठों को लिप बाम से मॉइस्चराइज़ करें।  अपनी त्वचा को हाइड्रेट रखना और होठों को मॉइस्चराइज़ करना एक्सरसाइज के साथ प्लंप लिप (plump lips) पाने के लिए महत्वपूर्ण है।

Exercise-2
अपने मुंह को बंद रखते हुए और अपने होंठों को धीरे से एक साथ दबाए रखते हुए जितना हो सके मुस्कुराएं।  पाँच सेकंड के लिए ये करना होगा आपको  यह कल्पना करके कि आप अपने मुंह के कोनों को छूने की कोशिश कर रहे हैं, इस क्रिया को कंटिन्यू रखे,  एक और पांच सेकंड के लिए रुकें, आराम करें और पूरे व्यायाम को 10 बार दोहराएं।

Exercise-3

शिथिलता को रोकने के लिए एक्सरसाइज के साथ अपने मुंह के कोनों को ऊपर उठाएं।  अपने होठों को अपने दांतों के ऊपर मोड़ें ताकि आप केवल होठों के बाहर ही देख सकें।  फिर अपने मुंह के कोनों को एक मुस्कान में उठाएं और कुछ सेकंड के लिए रुकें।  आराम करें और 10 बार दोहराएं।

Exercise-4

लगभग एक सीधी रेखा बनाने के लिए अपने होठों को एक साथ मजबूती से दबाएं।  कल्पना कीजिए कि कुछ ऐसा है जो अपना मुंह खोलने की कोशिश कर रहा है और अपने होठों को बने उतना मजबूती से एक साथ रखने के लिए उस काल्पनिक तौर पे पकड़े रखे। अपनी बीच वाली उंगलियों को अपने मुंह के कोने पर रखें और अतिरिक्त प्रतिरोध जोड़ने के लिए धीरे से बाहर निकालें और इस स्थिति में अपने होठों में झुर्रियों को बनने से रोकें।  लगभग पांच सेकंड के लिए रुकें, आराम करें और ये एक्सरसाइज 10 बार दोहराएं।

Exercise-5

अपना मुंह बंद रखें और अपने होठों को थोड़ा सा थपथपाएं।  धीरे-धीरे अपने होठों को दाईं ओर ले जाएं और पकड़ें, फिर बाईं ओर और पकड़ें।  इसके बाद, उन्हें एक अंक आठ में ले जाने का प्रयास करें, पहले एक तरफ, फिर दूसरी तरफ।   इस क्रिया को 10 बार दोहराएं।

Exercise-6

अपने मुंह में हवा भरे। आपके गाल आधे भरे और सूजे हुए होने चाहिए। अपने मुंह के अंदर की हवा को एक गाल से दूसरे गाल पर ले जाएं।  यह क्रिया आपके मुंह के चारों ओर छोटी रेखाओं को कम कर देती है, जिन्हें मैरियनेट लाइन कहा जाता है।  ऐसा पांच बार करें।

Exercise-7

मछली का चेहरा बनाने के लिए अपने मुंह के किनारों को चूसें।  अपने होठों को ऊपर और नीचे  करें।  अपने होठों को एक बार में पांच सेकंड के लिए पकड़ें।  ऐसा 10 से 20 बार करें।

Exercise-8

जितना हो सके अपना मुंह खोलें और इसे 10 सेकंड के लिए रोक कर रखें।  अपने होठों को आराम दें और तीन से पांच बार दोहराएं।

Exercise-9

अपने होठों को कसकर बंद करें, उन्हें अंदर की ओर दबाएं।  अपने मुंह से पॉपिंग शोर करें, फिर होठों को आराम दें।  जितनी बार चाहें उतनी बार दोहराएं।

Lips ko shape me kese laye:

कई बार हम अपने होंठो के शेप से संतुष्‍ट नहीं होते है। लेकिन अगर आप अपने होंठो की एक्सरसाइज करें तो उन्‍हे सुंदर बना सकती हैं। आजकल मार्केट में लिप इंजेक्शन आते है जिन्‍हे लगवाकर आप होंठो को शेप में ला सकती है लेकिन यह काफी कॉस्टली होते है और इनके इस्‍तेमाल से परेशानियों का सामना भी करना पड़ सकता है। ये इंजेक्शन के इस्‍तेमाल से होंठो में उभार आ जाता है जो देखने में सूजे हुए लगने लगते है। बहुत ज्‍यादा मेकअप या प्‍लास्टिक सर्जरी भी होंठो को ज्‍यादा आकर्षक नहीं बना सकते है।

Read also: 4 Best Vitamins for Glowing Skin in hindi 

Home remedies for fullar lips:
अपने होठों को नारियल तेल या कच्चे कोकोआ मक्खन से हाइड्रेट करें।  अच्छे परिणामों के लिए, हर रात सोने से ठीक पहले अपने होठों पर तेल या मक्खन की एक उदार मात्रा में रगड़ें।  यह आपके होंठों को पोषक तत्वों को अवशोषित करने और प्राकृतिक रूप से हाइड्रेट करने के मदद करेगा।  जब आपके होंठ ठीक से हाइड्रेटेड होते हैं, तो वे आम तौर पर पूर्ण और स्वस्थ दिखाई देते हैं और इसलिए, अधिक सुंदर और आपके लिप फ्लुअर दिखते है।

कच्चे, कुंवारी, और अपरिष्कृत, या कच्चे लेबल वाले कोकोआ मक्खन के लेबल वाले नारियल के तेल की तलाश करें।  ये नारियल तेल और कोकोआ बटर संसाधित नारियल तेल या कोकोआ बटर की तुलना में अधिक पोषक तत्व बनाए रखते हैं।

खूब पानी पीकर अपने शरीर को हाइड्रेट करने से आपके होंठ स्वस्थ और सुंदर बने रहेंगे।

How to Plum Lips Naturally Overnight:

रात भर होठों को हाइड्रेट करने के लिए पेट्रोलियम जेली भी एक बेहतरीन विकल्प है।  नारियल का तेल और पेट्रोलियम जेली दोनों ही फटे, सूखे होंठों को ठीक करने में मददगार है और फटे होंठों को रोकने में मदद कर सकते हैं।

Plump Lips के लिए लगाएं नारीयेल तेल और पेपरमिंट ऑयल बाम:

नारियल तेल और पेपरमिंट ऑयल बाम से अपने होठों को प्राकृतिक रूप से मोटा करें।  एक छोटी कटोरी में 1 बड़ा चम्मच (15 एमएल) नारियल के तेल में 5 या 6 छोटी बूंदें पेपरमिंट ऑयल की मिलाएं।  अपने होठों पर बाम की एक छोटी सी थपकी लगाने के लिए अपनी उंगली का प्रयोग करें।  बचे हुए बाम को 2 साल तक एक एयरटाइट कंटेनर में भर के फ्रीज में रख सकते है।

पेपरमिंट ऑयल तकनीकी रूप से एक अड़चन है, इसलिए यह आपके होठों में रक्त के प्रवाह को उत्तेजित करके और हल्की सूजन पैदा करके एक प्राकृतिक लिप प्लंपर के रूप में काम करता है।

पेपरमिंट ऑयल लगाते वक्त रखे इन बातो का ध्यान:
पेपरमिंट ऑयल को अपने होठों पर लगाते समय भी आपको सावधान रहना चाहिए क्योंकि यह कुछ लोगों में एलर्जी का कारण माना जाता है।

क्योंकि पेपरमिंट ऑयल एक गर्म तेल है, इसे नारियल के तेल के साथ मिलाने से आपको हाइड्रेशन जोड़ते समय किसी भी तरह के जलन या परेशान करने वाले साइड इफेक्ट से बचने में मदद मिलेगी।

यदि आप किसी भी तरह का साइड इफेक्ट महसूस करते हैं तो तुरंत बाम को हटा दें।  यदि साइड इफेक्ट एक घंटे से अधिक समय तक जारी रहता हैं, तो अपने डॉक्टर से संपर्क करें या एंटीहिस्टामाइन लें ।

तेल के बजाय दालचीनी के अर्क का भी उपयोग कर सकते हैं, हालांकि यह थोड़ी देर के लिए चुभ सकता है।

जलन के जोखिम को कम करने के लिए इस प्राकृतिक लिप प्लंपर को लगाने के बाद प्लंपिंग लिप बाम का उपयोग करने से बचें।

Plump Lips Balm:
प्लंपर लिप्स के लिए दालचीनी और शिमला मिर्च से बना हुआ लिप बाम:

दालचीनी के अर्क और शिमला मिर्च के साथ प्लंपिंग बाम चुनें।  दालचीनी और शिमला मिर्च (मिर्च पाउडर) दोनों प्राकृतिक तत्व हैं जिन्हें आमतौर पर निर्मित लिप प्लंपर में मिलाया जाता है।  जब आपके होठों पर लगाया जाता है, तो दालचीनी और शिमला मिर्च दोनों में हल्की जलन होती है, जिससे रक्त आपके होठों की ओर तेजी से बढ़ता है, जिसके परिणामस्वरूप आपके होंठ अस्थायी रूप से फूल जाते हैं।

चूंकि प्लम्पिंग जलन का परिणाम है, इसलिए दालचीनी या शिमला मिर्च युक्त लिप प्लंपर्स से जलन और अन्य असुविधाजनक दुष्प्रभाव होने का खतरा होता है।  ये साइड इफेक्ट आमतौर पर कुछ ही मिनटों में कम हो जाते हैं।

यदि आप किसी भी तरह का साइड इफेक्ट महसूस करते हैं तो प्लंप बाम को तुरंत मिटा दें।  यदि साइड इफेक्ट एक घंटे से अधिक समय तक जारी रहते हैं तो अपने डॉक्टर से संपर्क करें या एंटीहिस्टामाइन लें यदि आप जानते हैं कि ऐसा करना आपके लिए सुरक्षित है।

फुलर लिप्स (plump lips )के लिए फाउंडेशन या कंसीलर का उपयोग करें:

बड़ा बेस बनाने के लिए फाउंडेशन या कंसीलर का इस्तेमाल करें। होठों के ऊपर अपना रेगुलर फाउंडेशन या कंसीलर लगाएं। किसी भी कठोर रेखा को दूर करने के लिए ब्लेंडिंग ब्रश या स्पंज का उपयोग करें, विशेष रूप से आपकी लिप लाइन के साथ अधिक उत्पाद बनाएं और आवश्यकतानुसार तब तक ब्लेंड करें जब तक कि आपकी प्राकृतिक लिप लाइन छिप न जाए।

जबकि प्राकृतिक लिप प्लंपर और उत्पाद दोनों आपके होंठों को भरा हुआ और स्वस्थ बना सकते हैं, इसकी एक सीमा है कि वे कितना कर सकते हैं।  यदि आपके होंठ विशेष रूप से पतले हैं या यदि आप अधिक  परिवर्तन की तलाश में हैं, तो अपनी प्राकृतिक होंठ रेखा को लिप लाइनर से छुपा से सकते है।

Plump lipstick: प्लंप लिप्स के लिए कोनसी लिपस्टिक लगाएं?

खरीदारी करते समय, ऐसे रंगों का चयन करें जो आपके होठों से हल्के हों या आपके सामान्य होंठ के रंग से दो रंगों से अधिक गहरे न हों।  सामान्य तौर पर, हल्के और चमकदार रंग आपके होंठों को भरा हुआ दिखाते हैं, जबकि गहरे, मैट होंठ रंग आपके होंठों को छोटा दिखा सकते हैं।

इम्पोर्टेंट नोट:

अगर आपको इनमें से कोई भी तरीका पसंद नहीं आ रहा, तो मेकअप का एक आसान तरीका अपना सकती हैं। आप अपने होठों के मध्यभाग में एक हाइलाइटर या चमकदार लिप ग्लॉस लगाएं, इस तरीके से आपके होंठ फूले हुए दिखायी देगें। जिनके होंठ पतले हैं उन्हें बहुत गहरे लाल, ब्राउन या बैंगनी जैसे गहरे रंग की लिपस्टिक नहीं लगानी चाहिए। होठों को भरा हुआ दिखाने के लिए हल्के और चमकदार शेड्स वाली लिपस्टिक्स ही लगाएं।

यदि आप अपने होंठों को गहरे रंग के लाइनर से
परिभाषित करना चाहते हैं, लेकिन फिर भी उन्हें भरा हुआ दिखाना चाहते हैं, तो लिपस्टिक या ग्लॉस से भरने का प्रयास करें जो आपके लाइनर से थोड़ा हल्का हो।

ये भी पढ़े:

इम्म्यूनी बढ़ाने में गिलोय के फायदे

करी लीव्स हेयर ऑयलएप्पल

एप्पल साइडर विनेगर के फायदे और नुकसान

Note: होठों पर कुछ भी लगाने से पहले पैच टेस्ट करें हो सकता है आपको इनसे एलर्जी हो।

अनुवादक: Sabina Chauhan 

चित्रस्त्रोतGoogle

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताए गए किसी भी उपचार, तरीकों और उपाय को लोगों तक जानकारी पहुंचाने के लिए लिखा गया है। किसी भी उपाय को अपनाने से पहले पैच टेस्ट करे और अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। Sakhihealth इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी या दावा नहीं करता है।
चच cचित्र स्त्रोचित्स्त्रोत

क्या भरे हुए होंठ अच्छे होते हैं?

भरे हुए होंठ अच्छे होते हैं या नहीं, यह एक व्यक्तिगत पसंद का मामला है। कुछ लोगों को भरे हुए होंठ आकर्षक लगते हैं, जबकि कुछ लोगों को पतले होंठ पसंद होते हैं।

सबसे अच्छा होंठ का आकार कौन सा है?

सबसे अच्छा होंठ का आकार वह है जो व्यक्ति को सबसे अच्छा लगता है।

बड़े होठों के कारण क्या हैं?

आनुवंशिकी: कुछ लोगों को अपने माता-पिता से बड़े होंठ विरासत में मिलते हैं।
लिंग: महिलाओं के होंठ पुरुषों की तुलना में आमतौर पर बड़े होते हैं।
उम्र: उम्र के साथ, होंठ पतले होने लगते हैं।
कुछ दवाएं: कुछ दवाएं, जैसे कि स्टेरॉयड, होंठों को बड़ा कर सकती हैं।

Leave a Comment