लिवर इन्फेक्शन में क्या खाना चाहिए और क्या नहीं खाना चाहिए

लिवर इन्फेक्शन में क्या खाना चाहिये

आज कल व्यक्ति को लीवर की बीमारी होना बेहद आम बात हो गई है। लीवर इन्फेक्शन आपको किसी ब्लड ट्रांसमिशन और आपके खान पान में होने वाली लापरवाही और साथ ही साथ जौंडिस के कंडीशन में हो सकता है। तो चलिए आप इस आर्टिकल के माध्यम से जानने की कोशिश करते है कि अगर आप समस्या है लिवर इन्फेक्शन में क्या खाना चाहिये क्या नहीं खाना चाहिये इन सबकी सम्पूर्ण जानकारी मिलने वालीं है तो आपको यह आर्टिकल अंत तक पढ़ना चाहिये तो चलिए अब बिना किसी देरी के शुरू करते हैं।

लिवर इन्फेक्शन में क्या खाना चाहिए

लिवर इन्फेक्शन में क्या खाना चाहिए?

लिवर इन्फेक्शन के मरीज़ के मन मे अक्सर ये सवाल आता है की उन्हें लिवर इन्फेक्शन में क्या खाना चाहिए लिवर इन्फेक्शन के दौरान आपको कई तरह के खाने का ध्यान रखना होगा, जिसके लिए हमने आर्टिकल के इस सेक्शन में लिवर इन्फेक्शन के दौरान क्या खाने से आपको फायदा पहुंच सकता है उसके बारे में बताने का प्रयास किया है।

 

ये भी पढ़े :

शाकाहारी लोगों के लिए प्रोटीन के 10 सबसे अच्छे प्राकृतिक स्रोत

 

  • चुकंदर

चुकंदर के अंदर बीटा कैरोटीन की मात्रा काफी अधिक होती है, जो  लिवर इन्फेक्शन से खराब हुई टिश्यू और सिस्टम को काफ़ी फायदा पहुंचाता है। चुकंदर को खाने से आपके शरीर में लिवर का फंक्शन अच्छा होता है साथ ही साथ चुकंदर आपके लिवर को साफ रखने में भी सहायक होता है। चुकंदर आपके लिवर के फंक्शन को पहले से बेहतर करने के साथ साथ लिवर से जुड़ी हुई अन्य कार्य को भी बढ़ावा देता है।

 

  • हल्दी

आमतौर पर भी हल्दी को आपके सेहत के लिए लाभकारी ही माना जाता हैं। लेकिन अगर आप लिवर से पीड़ित है तो आपको हल्दी का सेवन सही मात्रा में जरूर करना चाहिए। हल्दी आपके लिवर इन्फेक्शन को बढ़ने से भी रोकता है साथ ही साथ हल्दी आपके शरीर में एंटी टॉक्सिन के तौर पर भी कार्य करता है जिसका मतलब होता है कि यह आपके शरीर में फैल रहे टॉक्सिक को भी खत्म करता है। हल्दी का सेवन आप गर्म दूध और गुनगुने पानी के साथ कर सकते हैं।

 

  • सेब 

लिवर इन्फेक्शन में क्या खाना चाहिए  जिससे आपको सक्ति प्रदान हो तों सेब के बारे में तो हम सब लोग जानते है कि डॉक्टर खुद ही कहते है आपको रोजाना कम से कम एक सेब का सेवन तो ज़रूर करना चाहिए क्योंकि सेब आपको बीमार होने से बचाता हैं। सेब आपके शरीर की इम्यूनिटी को बढ़ाता है साथ ही साथ सेब के अंदर अधिकांश मात्रा में फाइबर्स होते है जो कि हमारे डाइजेस्टिव सिस्टम के लिए काफी फायदेमंद साबित होता है। सेब आपके लिवर को भी सही ढंग से काम करने में सहायक होता है।

 

  • एवोकाडो

अगला फल को आपको अपने डाइट में ज़रूर जोड़ना चाहिए अगर आपको लिवर इन्फेक्शन है तो वो है एवोकाडो। एवोकाडो की बात करें तो इसमें फैट भरपूर मात्रा में मौजूद होते है जो कि आपके लीवर को साफ़ रखने में काफी हद तक सहायक होते हैं। ऐसा माना जाता है कि अगर आप आप एवोकाडो को रोजाना  है तो वो आपके लिवर के हेल्थ के लिए काफी फायदेमंद साबित होता है।

ये भी पढ़े :लिवर

सबसे सस्ता प्रोटीन पावडर घर पे कैसे बनाये 

लिवर इन्फेक्शन में क्या खाना चाहिए

  • लहसुन

अगली चीज हो आपको अपने डाइट में ज़रूर जोड़ना चाहिए वो है लहसुन। लहसून की बात करें तो इसमें एलसिन नाम का एक तत्त्व मौजूद होता है जो आपके लिवर को पूरे नैचुरल तरीके से साफ करने में सहायक होता है इसलिए अगर आप लिवर इन्फेक्शन से पीड़ित है तो आपको लहसून को अपने डाइट में ज़रूर ऐड करना चाहिए। 

 

  • ग्रीन टी

लिवर इन्फेक्शन में ग्रीन टी का सेवन करना भी आपके लिए काफी हद तक फायदेमंद साबित हो सकता है। ग्रीन टी ना सिर्फ आपके लिवर के फंक्शन को ठीक करता है बल्कि वो आपके शरीर में जो फैट बैठ जाता है उनको भी कम करने में सहायक सिद्ध होता है।

 

  • ग्रीन वेजिटेबल 

 इन्फेक्शन में हरी सब्जियां खाना भी आपके लिए काफी फायदेमंद होती है। इन हरी सब्जियों में फाइटोन्यूट्रिएंट्स जैसे फ्लेवोनोइड्स और कैरोटेनॉइड्स जैसे तत्व अधिक मात्रा में मौजूद होते है, जो लिवर को ठीक से काम करने में काफ़ी सहायक सिद्ध होते है। यह हरी सब्जियां आपको पेट के कैंसर से भी बचाती है।  

 

  • चना और अखरोट 

चना और अखरोट को आपके शरीर के लिए एक एनिग्री सोर्स के रूप में माना जाता है। चना और अखरोट में प्रोटीन और कई तत्व अधिकांश मात्रा में मौजूद होते है। चना और अखरोट जैसे बीज खाने से लिवर इन्फेक्शन में काफी हद तक आराम मिलता है। आप चना और अखरोट को सुबह खाली पेट खा सकते है।

 

  • अंगूर का रस

अंगूर का रस आपके शरीर के लिए लिवर इन्फेक्शन में काफी हद तक सहायक सिद्ध होता है। अंगूर का रस आपके लिवर इन्फेक्शन की वजह से होने वाले सूजन से आपकों राहत पहुंचाता है। अंगुर का रस आपके शरीर में एंटीऑक्सीडेंट को बढ़ाता है जो आपके लिवर के लिए लाभकारी साबित होता है।

 

ये भी पढ़े :

अच्छी सेहत बनाने के 100% असरदार तरीके 

  • बेरी

बेरी में एंटीऑक्सिडेंट और एंथोकायनिन मौजूद होता है। बेरी का जूस आपके लीवर को नुकसान करने से बचाता है और उसके साथ साथ बेरी आपके लिवर को स्वस्थ रखता है। बेरी को आप सप्ताह में तीन से चार बार पी सकते है बेरी खाने से लिवर संक्रमण से बचाव होता है।

 

  • फैटी मछली

अगर आप नॉन वेज खाना खाते है तो मछली को भी अपने डाइट में शामिल कर सकते है। फैटी मछली जिसके कुछ उदाहरण है मैकेरल और सैल्मन मछली जिसमे ओमेगा -3 फैटी एसिड मौजूद होता है जो आपके लिवर के सूजन को कम करता है। इन मछली के सेवन करने से लिवर के अंदर बनने वाले टॉक्सिन भी नही बनते है और साथ ही यह मछली आपके लिवर के सभी पैरामीटर को भी बढ़ने से रोकता है। साथ ही साथ यह मछली आपके शरीर में इंसुलिन को भी बनने के रोकता है।

 

  • जैतून का तेल

जैतून का तेल आपके लिवर के फंक्शन के लिए काफी सहायक होता है, जैतून का तेल आपके लिवर और दिल के स्वास्थ्य को प्रभावित करता है और उनकी फंक्शन को और अच्छा करता है। जैतून ना सिर्फ आपके लिवर के लिए फायदेमंद होता है बल्कि आपके शरीर के ब्लड सर्कुलेशन को भी ठीक करता है।

 

  • अंडा 

लिवर इन्फेक्शन में क्या खाना चाहिए  जिससे हमें प्रोटीन मिल पाए  तों बता दे की अंडे में प्रोटीन और अमीनो एसिड  मौजूद होता है जो आपके लिवर में किसी भी प्रकार के टॉक्सिन को बनने से रोकता है और अगर बन जाता है तो उन्हे शरीर से बाहर करने में सक्षम होता है। अंडे की कोटिंग में कोलीन नामक कोएंजाइम मौजूद होता है जो लिवर को हर प्रकार के हानिकारक पदार्थों से बचाता है।

 

  • अदरक

अदरक एक ऐसा प्रदार्थ है जिसमें एंटी वायरल, एंटी माइक्रोबियल और एंटी इंफ्लेमेटरी गुण तीनों ही गुण मौजूद होते है। यह आपके ब्लड सर्कुलेशन को भी अच्छा करता है साथ ही साथ आपके पल्स रेट को भी काफी हद तक सुधारता है। अदरक आपके शरीर में मौजूद कोलेस्ट्रॉल के लेवल को भी कम करने में सहायक सिद्ध होता है और आपके शरीर में बन रहे टॉक्सिक चीजों को भी शरीर से बाहर निकालता है।  

 

लिवर इन्फेक्शन में क्या चीज ना करे?

 

इस आर्टिकल के ऊपरी सेक्शन में हमनें आपकों यह तो बता दिया है कि आपको लिवर इन्फेक्शन में क्या खाना चाहिए लेकिन आर्टिकल के इस सेक्शन में हम आपको यह बताएंगे कि आपको अगर लिवर इन्फेक्शन है तो आपको क्या क्या चीजे नही करनी चाहिए तो चलिए शुरू करते हैं,

 

  • ज्यादा शराब न पिए

अगर आपको लिवर इन्फेक्शन या लिवर सिरोसिस है तो आपको अधिक मात्रा में शराब का सेवन नहीं करना चाहिए यह आपके हेल्थ के लिए अच्छा नहीं है। ज्यादा शराब पीना आपके लिवर के लिए अच्छा नही है अगर आप अधिक मात्रा में शराब पीते है तो आपका लिवर फैटी हो जाता है जिसके चलते आप वो आपके लिवर इन्फेक्शन को लिवर कैंसर में भी परिवर्तन करने में ज्यादा समय नहीं लगाएगा। 

 

  • बहुत अधिक नमक और चीनी न खाएं

बहुत से लोगो की आदत होती है कि उनको उनके खाने में अधिक नमक या अधिक चीनी पसंद होती है। ऐसे तो यह आपके स्वाद की बात होती है लेकिन अगर आपको लिवर इन्फेक्शन है तो यह आपके दिल और लिवर दोनो के लिए ही ठीक नही है।  

 

  • मैदा या अनाज का सेवन न करें 

अगर आपको लिवर इन्फेक्शन है तो आपके इस बात का ध्यान रखना होगा कि आप अपने डाइट से कार्बोहाइड्रेट को कम कर दे क्योंकि यह एक मुख्य करना होता है आपके शरीर के ब्लड शुगर के बढ़ने का। इसलिए अगर आपको लिवर इन्फेक्शन है तो आपको  मैदा या अनाज का सेवन करने से बचना चाहिए। 

 

  • लाल मीट खाने से बचें 

अगर आप नॉन वेज खाना कहते है तो आपको लिवर इन्फेक्शन के दौरान लाल मीट जैसे मेम्ने, पोर्क और बीफ जैसे फैटी मीट को खाने से बचना चाहिए क्योंकि यह चीजे आपके लिवर के फंक्शन को स्लो करती है और आपके शरीर में अधिक मात्रा में टॉक्सिन को बनाती है। 

 

  • एनर्जी ड्रिंक पानी न पिएं 

वैसे तो पानी को लिवर के लिए स्वस्थ माना जाता है लेकिन आपकों कोल्ड ड्रिंक और एनर्जी ड्रिंक को पीने से बचना चाहिए क्योंकि उसमे भी कैफिन होता है, जो आपके लिवर के स्वास्थ के लिए बिल्कुल भी फायेदमंद साबित नही है और आपको आपके लिवर के अच्छे फंक्शन के लिए सादा पानी पीने की आदत डालनी चाहिए।

 

 निष्कर्ष:

 

इस आर्टिकल के माध्यम से हमने आपको बताया है कि आप किस प्रकार लिवर इन्फेक्शन के दौरान अपना डाइट रख सकते है और  आपको लिवर इन्फेक्शन के दौरान किन किन चीजों से दूर रखना चाहिए सबके बारे मे हमने विस्तार से बताया हुआ हैं। अब लिवर के के मरीज़ो के मन मे जो सवाल आता था की उन्हें ल्ल लिवर इन्फेक्शन मे क्या खाना चाहिए  और क्या नहीं तों उन्हें इस सवाल का जवाब मिल चूका होगा। अगर आर्टिकल को पढ़ने के बाद आपको यह आर्टिकल पसन्द आए तो इसे अपने दोस्तो के साथ जरूर शेयर करे।

 

लिवर इन्फेक्शन के बारे मे अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न:

 

लिवर इन्फेक्शन कैसे पता चलता है?

सांसों से दुर्गध आना भी लिवर इन्फेक्शन का कारण हो सकता है। इसके अलावा बुखार महसूस होना, थकान, लंबे समय तक पेटदर्द, खाने का मन न करना, डायरिया, पीला पेशाब आना इस बीमारी के लक्षण हो सकते हैं। 

लिवर खराब होने से पहले क्या संकेत देता है?

लिवर खराब होने से पहले उल्टी होना, कम भूख लगना, थकावट, दस्त होना, पीलिया, लगातार वजन घटना, शरीर में खुजली होना, एडिमा, पेट में तरल पदार्थ बनना ये सब संकेत होते है।

लिवर कमजोर होने से क्या क्या दिक्कत होती है?

लि‍वर कमजोर होने की स्थिति में त्वचा क्षतिग्रस्त, बेजान हो जाती है, और बालों से जुड़ी समस्याएं भी होती है।

लिवर में दर्द कहां होता है?

पेट के दाहिने हिस्से में पसलियों के ठीक नीचे दर्द होता है।

क्या आप बिना लिवर के रह सकते हैं?

नहीं, बिना लिवर के लम्बे समय तक जींदा नहीं रह सकते

Leave a Comment